प्रधानमंत्री आवास योजना 2018-19 ग्रामीण उत्तर-प्रदेश में नए 10 लाख मकान !

उत्तर प्रदेश सरकार, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण में 10 लाख और शहर में 2 लाख नए घरो का निर्माण करने की योजना बना रही है। केंद्र सरकार की इस प्रमुख आवास योजना का मुख्य उद्देश्य पुरे देश में बेघर लोगो के लिए घर प्रदान करना है। यह बहुत ही अच्छी पहल है भारत सरकार की। अगर आधिकारिक आकंड़ो देखे जाये तो लगभग 48 लाख लोग, जो की उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाको में रहते है उनके पास रहने के लिए स्थायी निवास नहीं है। इसलिए राज्य सरकार का लक्ष्य प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2018-19 में काम-से-काम 10 लाख नए घर का निर्माण करना है। PMAY- Pradhan Mantri Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत देश के गरीब और बेघर लोगो के लिए एक किफायती घर बनाने के लिए कई घटको के माध्यम से लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

»»Ω∼प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-Rural) और शहरी (PMAY-Urban) के तहत धन संबंधी लाभ उत्तर प्रदेश सरकार∼Ω««

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि लाभार्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत धन संबंधी सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा PMAY-Rural के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निम्न प्रकार से सब्सिडी की राशि दी जाएगी

  • »प्रत्येक योग्य लाभार्थी को 1.20 लाख रुपये (Rs. 1.2 lakh only) की धन संबंधी सहायता प्रदान की जाएगी।
  • »शौचालय के निर्माण के लिए अतिरिक्त 12,000/- रुपये (Rs. Twelve thousand only) दिए जायेंगे।
  • »जो अपने आप घर का निर्माण स्वयं कर रहे हों, उन लाभार्थियों को 15,700 / – रुपये (Rs. 15 thousand and seven hundred) दिए जायेंगे।

राज्य सरकार ने पूरे राज्य के शहरी क्षेत्रों में 5,129 परिवारों की पहचान की है जो अपने घरों के निर्माण कर रहे हैं
उन्हें इस योजना से धन संबंधी सहायता मिलेगी। सरकार द्वारा PMAY-Urban के तहत शहरी क्षेत्रों में प्रदान की जाने वाली सब्सिडी की राशि नीचे दी गई है

  • »केंद्र सरकार द्वारा – 1.5 – 2.5 लाख रुपए (Rs. 1.5 lakh to 2.5 lakh only)
  • »राज्य सरकार द्वारा – 1 लाख रुपए (Rs. 1 lakh only)

Ø⇔पात्रता मापदंड: – ऑनलाइन पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने से पहले, कृपया सुनिश्चित करें कि-

  1. आप इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं (PMAY के लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचें)
  2. आपके पास आपके आधार नंबर (Aadhaar Number) है, आधार ऑनलाइन PMAY ऑनलाइन आवेदन के लिए अनिवार्य है।
  3. आपके पास अपनी घरेलू आय का वास्तविक विवरण है।
  4. आपके पास आपके बचत बैंक खाते (Saving Bank Account) का विवरण है।

Φ⇒प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY-Housing for All Urban) ऑनलाइन आवेदन फार्में pmaymis.gov.in-
प्रधान मंत्री ऑनलाइन आवेदन फार्म, प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmaymis.gov.in) के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं। प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है, आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप सही जानकारी दर्ज कर रहे हैं। यदि आप PMAY-Urban के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं, तो आप निचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना PMAY ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (ऑनलाइन आवेदन पत्र):

  • »चरण 1:  PMAY-Urban की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये (pmaymis.gov.in) और नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में दी गई “नागरिक आकलन” (Citizen Assessment) मेनू से प्रधान मंत्री आवास योजना के दो विकल्पों में से एक का चयन करें। आपको दिए गए मानदंडों के अनुसार दो लिंक में से एक का चयन करना होगा, यदि आप वर्तमान में झुग्गी क्षेत्र में रह रहे हैं, तो “स्लम निवासियों के लिए” (For Slum Dwellers) का चयन करें अन्यथा ड्रॉप डाउन मेनू से “अन्य 3 घटकों के तहत लाभ” (Benefit Under Other 3 Components) चुनें। 
  • »चरण 2: – अगले पृष्ठ पर, आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और “चेक” (Check) बटन पर क्लिक करना होगा। दिए गए डेमो छवि के अनुसार। 
  • »चरण 3: – यदि आपका आधार संख्या सही है, तो एक नया पृष्ठ खुल जाएगा। यदि आपका आधार संख्या गलत है, तो कृपया फिर से प्रयास करें। यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है, तो आप PMAY- Housing for All (Urban) के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • »चरण 4: – आवेदन पत्र में आपके व्यक्तिगत विवरण, संपर्क विवरण, वर्तमान आवासीय पता, आधार संख्या, बैंक खाता विवरण और आय विवरण सहित अन्य विवरण को सही ढंग से भरना सुनिश्चित करे। उसके बाद Check Box पर क्लिक करें जो “मुझे पता है” (I am aware of….) और फिर आवेदन फॉर्म के अंत में “Save” बटन पर क्लिक करें।
  • »चरण 5:  एक बार जब आप “सहेजें” (Submit) पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगा, जहां आपको एक सिस्टम जनरेट किया गया अनुप्रयोग नंबर दिया जाएगा, यदि आप चाहे तो इसका प्रिंट-आउट ले सकते है, भविष्य के संदर्भ के लिए।

Ø⇔योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पे जाये। लिंक निचे उल्लेखित है।

  • »प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PMAY- Rural) ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के लिए निचे दिए गए लिंक में क्लिक करे।

 

  • »प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (PMAY- Urban) आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के लिए निचे दिए गए लिंक में क्लिक करे।

 

Ø⇔Note: – प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत संबंधित शहरी स्थानीय निकायों द्वारा नि:शुल्क ऑफलाइन एवं ऑनलाइन (Online and Offline) मांग सर्वेक्षण किया जाता है। पात्र लाभार्थियों द्वारा स्वयं भी मंत्रालय की वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। राज्यों/संघ राज्ये क्षेत्रों की सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से भी पंजीकरण की सुविधा नाममात्र की लागत रूपये 25/- (वस्तु एवं सेवा कर अतिरिक्त) पर उपलब्ध कराया जा रहा है l सर्व साधारण को यह भी सूचित किया जाता है कि इस मंत्रालय ने (PMAY-Urban) मिशन के अंतर्गत किसी प्रकार का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी निजी संस्थान अथवा व्यक्ति को धनराशि एकत्र करने हेतु प्राधिकृत नहीं किया है। नागरिकों को यह परामर्श दिया जाता है कि वे इस संबंध में किसी प्रकार का संदेह होने के मामले में निम्नलिखित संपर्क नम्बर/ई-मेल आईडी पर सत्या्पन कर सकते हैं।

Φ⇒प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण/शहरी (PMAY-Urban/Rural) के संपर्क विवरण-
(आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय)

  • »निदेशक (एचएफए-I): – श्री आर.एस. सिंह
  • »कार्यालय का पता: – कमरा सं. 219, जी विंग, एनबीओ बिल्डिंग, निर्माण भवन, नई दिल्ली (110-011)
  • »दूरभाष नंबर: – (011) 2306-0484
  • »ऑफिसियल ई-मेल: – pmaymis-mhupa@gov.in

Ø⇔तकनीकी सहायता के लिए, नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते है।

  • »PMAYG हेल्पलाइन नंबर: – 1800-11-6446
  • »PMAYG ई-मेल समर्थन: – support-pmayg@gov.in
  • »PFMS हेल्पलाइन नंबर: – 1800-11-8111
  • »PFMS ई-मेल समर्थन: – helpdesh-pfms@gov.in

उपयोगकर्ता, यहां हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी/ग्रामीण क्षेत्र) से संबंधित सभी सूचनाएं प्रदान की हैं। यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई प्रश्न है तो नीचे टिप्पणी करने के लिए बेझिझक या “आपका प्रश्न पोस्ट करें” अनुभाग पर अपनी प्रश्न छोड़ दें। India Buddies (भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन चर्चा फ़ॉर्म) में आने के लिए धन्यवाद, अधिक अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *